सोने की पहचान करने के तरीके – sone ki pahchan kaise kare

सोना आज के समय में सबसे कीमती आभूषण है जिसको कि हम आजकल गोल्ड ( gold ) के नाम से जाना जाता है लेकिन कभी-कभी हम जब सोने को खरीदते हैं सुनार की दुकान से तो कभी-कभी हमें नकली सोना ( gold) ले आते हैं जिसे हमारा लाखों रुपए का नुकसान हो सकता है। आज मैं आनंद कुमार इस ब्लॉक में बताऊंगा कि आप सोने की पहचान कैसे कर सकते हैं जिससे आपको सही सोना मिल सके। इस आर्टिकल में आपको सोने की पहचान करने के तरीके (gold ki pahchan Karne ke tarike ) बारे में बताऊंगा इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें

सोने की पहचान करने के तरीके – sone ki pahchan kaise kare 

नीचे आपको कुछ तरीके बताए गए हैं जिनसे आप सोने कि पहचान कर सकते हैं –

  • चुंबक से पहचान कर सकते हैं
  • एसिड से पहचान कर करें 
  • पानी से पहचान कर सकते है 
  • सिरामिक से सोने की पहचान करें
  • दांतो से काटकर पहचान करें
  • हॉलमार्क जरूर देखें
  • ज्वैलरी के रंग से पहचान करें 

1 चुंबक से पहचान कर सकते हैं

पहले जो तरीका है सोने को टेस्ट करने का वह है कि आप चुंबक से आसानी से पता लगा सकते हैं कि सोना असली है या नकली इसके लिए आपको एक चुंबक की जरूरत होगी फिर आपको उस चमक को अपने सोने ( gold) के पास लाना है जब चमक सोने के पास आएगी अगर वह उसको अपनी उस चीज की है तो वह सोना नकली है और अगर नहीं कीजिए तो असली सोना है।

2: एसिड से पहचान कर करें 

सोने की पहचान करने का गलत लिखा था एसिड से पहचान करना । पहचान करने के लिए आपको सबसे पहले सोने में एक तीन लेकर हल्का सा खरोच करना है इसके बाद आपको उस खरोच वाली जगह पर एसिड को डाल दे रहा है एक या दो बूंद । अगर ऐसे डालते सन अगर सोना हरा हो जाए तो उसमें मिलावटी की गई है जो कि एक नकली सोना है और अगर ऐसे डालने का कुछ फर्क ना पड़े तो उसमें कोई मिलावट नहीं की गई है वह शुद्ध सोना है। 

4: सिरामिक से सोने की पहचान करें

सोने की पहचान करने का अगला तरीका जो आता है वह है श्रमिक की थाली से जैसे कि आप आसानी से पता लगा सकते हो कि सोना नकली है या असली । इसका पता लगाने के लिए आपको मार्केट से श्रमिक की थाली लानी है और उसमें अपनी सोने की कोई भी ज्वेलरी को खाली प्रदेश कर देखना है यदि उस थाली पर काला निशान पड़े तो सोना बिल्कुल नकली है जिसमें की बहुत सारी मिलावट चीजें होंगी।

5: दांतो से काटकर पहचान करें

सोने की पहचान दातों से काटकर भी की जा सकती है इसके लिए आपको अपने दांतो में कुछ देर के लिए अपना सोना हल्के से दवा  के रखना है कुछ देर तक सोने को अगर सोनीपत का निशान बन जाता है तो सोना एकदम नकली होता है क्योंकि सोने के नॉर्मल मुलायम धातु होती है जिस पर की आसानी से निशान बन सकते हैं इसीलिए आप दांतों से काट कर सोना नकली है या असली का पता लगा सकते हैं।

6: हॉलमार्क जरूर देखें

जब भी आप सुना दुकान पर सोना खरीदने जाए तो आपको बार-बार कॉल मार पर ध्यान देना चाहिए जिसमें की बहुत सारी चीजें शुद्ध भाषा में जुड़ी होती है।

आपने क्या सीखा 

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपने सोने की पहचान कैसे करें ,gold ki pahchan kaise kare पोस्ट पसंद आई होगी अगर कोई सवाल है जबाव तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Airtel का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान – Airtel cheapest Plan 2022 Cheapest prepaid recharge plans: Airtel vs Jio vs Vi श्री सत्यनारायण पूजा : सरल विधि, कथा और महत्व Amazon Republic Day sale 2022: Exclusive Deals & Offers Vodafone Idea के धाकड़ Recharge Plan